शिक्षा : विश्वविद्यालय रैंकिंग में जामिया ने डीयू को पछाड़ा

शिक्षा

नई दिल्लीः नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क 2019 की रैंकिंग में जामिया ने डीयू को पछाड़ दिया है। डीयू जहां विश्वविद्यालय श्रेणी में सातवें स्थान से फिसलकर 13वें स्थान पर पहुंच गया है, वहीं जामिया इस्लामिया पिछले साल की तरह 12वें पायदान पर मौजूद है। वहीं ओवरऑल रैंकिग में जहां जामिया 19वें स्थान पर कायम है और डीयू 14वें स्थान से खिसक कर 20वें पायदान पर चला गया है।

हालांकि, कॉलेज की रैंकिंग में बीते साल की तुलना में इस साल पांच की जगह डीयू के छह कॉलेजों ने अपनी जगह बनाई है। इसमें नौवीं रैंक में शामिल हंसराज कॉलेज का प्रदर्शन सराहनीय है।

हमदर्द 18वें पायदान पर : जामिया हमदर्द विश्वविद्यालय श्रेणी में 18वें पायदान पर रहा। पिछले साल यह 23वें पायदान पर था। डीटीयू पिछले साल 70वें पायदान पर था जबकि इस साल 47वें स्थान पर पहुंच गया है। आईपी विश्वविद्यालय पिछले साल के 74वें स्थान से 66वें पायदान पर आ गया है।

जेएनयू ओवरऑल में पीछे : विश्वविद्यालय रैंकिंग में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय पिछले साल की तरह ही दूसरे स्थान पर रहा। वहीं ओवरऑल रैंकिंग में जेएनयू 2019 में सातवें पायदान पर है, जबकि पिछले वर्ष छठे स्थान पर रहा था। दिल्ली के अन्य विश्वविद्यालयों में जामिया हमदर्द ने अपनी रैंकिंग में सुधार किया है। यह इस साल 31वें स्थान पर है जबकि 2018 में 37वें स्थान पर रहा था। दिल्ली प्रौद्यागिकी विश्वविद्यालय में सबसे ज्यादा उछाल आया है। बीते साल जहां 100वीं रैंक मिली थी, इस साल यह 71वीं रैंक पर आ गया है।

ये हैं पांच मानदंड

शिक्षण-अधिगम संसाधन
पहुंच एवं समावेशिता
अवर स्नातक परिणाम
अवधारणा
अनुसंधान एवं व्यावसायिक प्रक्रियाएं
आईआईटी-मद्रास बना देश का सर्वश्रेष्ठ संस्थान

रैंकिंग में आईआईटी-मद्रास को देश का सर्वश्रेष्ठ उच्च शिक्षा संस्थान चुना गया। पिछले सभी एनआईआरएफ रैंकिंग में पहले स्थान पर रहने वाला आईआईएससी-बेंगलुरु पिछले बार से ज्यादा अंक लाने के बाद भी दूसरे स्थान पर खिसक गया। वहीं, आईआईटी-दिल्ली ने अपनी रैंकिंग में एक अंक का सुधार करते हुए तीसरे स्थान पर आने में सफल रहा। इस साल मैनेजमेंट श्रेणी में भी उलटफेर देखा गया। पहली बार आईआईएम-बेंगलुरु ने आईआईएम-अहमदाबाद को पीछे छोड़ते हुए इस श्रेणी में पहले स्थान पर कब्जा कर लिया।

एम्स पहले, मौलाना आजाद 14वें स्थान पर

रैंकिग में आने वाले टॉप 30 मेडिकल संस्थानों में छह संस्थान दिल्ली के हैं। एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग में दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) को पहला स्थान मिला है। वहीं दिल्ली का ही इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एवं बिलियरी साइंसेज (आईएलबीएस) को नौवां और मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज को देशभर में 14वां स्थान मिला है। इस सूची में जामिया हमदर्द को 15वां और वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज एवं सफदरजंग अस्पताल को 19वां स्थान मिला है। जीटीबी अस्पताल से जुड़ा यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंसेज को 23वां स्थान मिला है।

”मुझे इस बात की खुशी है कि विश्वविद्यालय ने एनआईआरएफ रैंकिंग में अपने पिछले स्थान को बरकरार रखा। जामिया ने एक लंबा सफर तय किया है। उम्मीद है कि भविष्य में हम और बेहतर प्रदर्शन करेंगे।” -प्रो शाहिद अशरफ, कार्यकारी कुलपति, जामिया मिलिया इस्लामिया

”एनआईआरएफ रैकिंग में जेएनयू को विश्वविद्यालय की श्रेणी में दूसरा स्थान मिला है, वहीं समग्र श्रेणी में सातवां स्थान पर है। यह सभी सदस्यों के लिए गर्व की बात है। जेएनयू लगातार अपने अकादमिक स्तर को सुधार रहा है।” -प्रो. जगदीश कुमार, जेएनयू कुलपति

Leave a Reply