सेना में पहली बार जीडी पदों के लिए महिलाओं की भर्ती

शिक्षा

नई दिल्लीः सेना में जनरल ड्यूटी (जीडी) में पहली बार महिला भर्ती भी होगी। इसके लिए आवेदन मांगे गए हैं। थल सेना जीडी में भर्ती होने के लिए युवतियों को आर्मी की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि आठ जून रहेगी। 100 पदों को भर्ती के माध्यम से भरा जाएगा। रक्षा मंत्रालय ने महिलाओं को जनरल ड्यूटी में सैनिक के तौर पर भर्ती करने की अधिसूचना जारी कर दी है।

भारतीय थल सेना ने आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना डालकर सेना में पहली बार महिलाओं को भर्ती करने का मौका दिया है। अधिसूचना के मुताबिक सेना में भर्ती होने के लिए 17 से 21 वर्ष की आयु वर्ग की लड़किया आठ जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगी।

इसके लिए अभ्यर्थी दसवीं पास और इसके समकक्ष योग्यता रखने वाली होनी चाहिए। हर विषय में 33 फीसदी अंक या फिर कुल मिलाकर 45 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य किया गया है। महिला अभ्यर्थियों के 100 पदों के लिए पहले आवदेकों को कॉमन एंट्रेंस टेस्ट देना होगा। उसके बाद फिजिकल एंडयोरेंस टेस्ट होगा।

कद 142 सेंटीमीटर, शारीरिक परीक्षा पास करने के 1.6 किलोमीटर की दौड 7.30 मिनट में पूरी करनी होगी। पूर्व सैन्य कर्मियों और शहीदों के परिजनों के लिए मापदंडों में विशेष छूट दी गई है। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद ईमेल के जरिये अभ्यर्थियों को भर्ती रैली केंद्रों पर बुलाया जाएगा। अंबाला, लखनऊ, जबलपुर, बंगलूरू और शिलांग में भर्ती रैली होगी।

Leave a Reply